PF Grievance क्या है? और क्यों लगाया जाता है

EPF Grievance Management System क्या है ?

Grievance Management System EPF से जुडी शिकायत करने को पोर्टल है जिसमे आप हर प्रकार के समस्या का समाधान किया जाता है  इस पोर्टल  में  शिकायत करने के बाद आपको जल्द ही समस्या का हल किया जाता है और Upload Grievance Doucument की सहायता से शिकायत को और भी ज्यादा पुख्ता बना सकते है  शिकायत सम्बन्धी Docoument को Pdf में बनाकर डालने से जल्द काम हो जाता है। 

Grievance पोर्टल का लिंक -  https://epfigms.gov.in/Grievance/GrievanceMaster





  1. PF Grievance क्यों लगाया जाता है ?
PF Grievance  लगाने से PF  से जुडी समस्याओ का समाधान  करने हेतु इस पोर्टल को  बनाया गया है इसमें EPF से जुडी हर समस्या को हल किया जाता है जिससे हर को लाभ मिल सके। 

नियोक्ता द्वारा समस्या    कर्मचारी को ज्यादातर अपने नियोक्ताओ से  समस्या का सामना  पड़ता है जैसे की समय समय पर EPF अंशदान नहीं करने की समस्या ज्यादा सुनने में आती है। जिससे कि कर्मचारी पी एफ निकाशी के समय बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है,  कभी  कभी कर्मचारी का  KYC  सम्बन्धी कामो को करने से भी मना कर जाता है इन्ही सब समस्याओ का समाधान के लिए यह पोर्टल बनाया गया है जिससे की शिकायत लगाने पर तत्काल प्रभाव से समस्या का समाधान किया जाता है। 
  1. PF  Grievance लगाने से क्या होता होता है ? 
Grievance लगाने से समस्या का समाधान होता है,PF शिकायत किसी घनिष्ठ समस्या के कारण ही लगाया जाता है जैसे कि - नियोक्ता से बार बार आग्रह करने के  पश्चात भी कार्य को नहीं किया  जा हो। इपीएफओ कार्यालय में आपके द्वारा  किसी प्रकार के दावा या फॉर्म सम्बन्धी आवेदन को बहुत दिन  होने के पश्चात् भी उसका निपटान नहीं किया जा रहा हो इस समय PF Grievance लगाने की आवश्यकता आती है 

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